A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

YouTube Go क्या हैं? मज़े उड़ाओ,डेटा नहीं, क्या है इसके क्या फायदे है


what-is-youtube-go

गूगल ने अपने नए एप YouTube Go को भारत में उलपब्ध कराने का फैसला किया है। इस एप में उपयोक्ता खराब इंटरनेट कवरेज में भी यूट्यूब वीडियो देख सकेंगे। …

YouTube Go App Kya Hai – Mazze udaao, Data nahi

आज हम सीखेंगे की YouTube Go App Kya Hai और इसे कैसे use करते है और इससे आपको क्या फायदा हो सकता है. जैसा की आप सभी जानते ही है हमारे देश India में internet speed ज्यादा अच्छी नही है और rural area में तो बहुत ज्यादा slow है ऐसे में अगर आप YouTube पर video play करना चाहते है तो भूल जाइए क्योंकि YouTube पर video देखने के लिए internet की speed अच्छी होनी चाइये.

कंपनी ने एक बयान में कहा है-यूट्यूब गो का बीटा संस्करण अब भारत में भी उपलब्ध है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अनुसार भारत से मिले सुझाव व राय के आधार पर ही उसने यूट्यूब-गो को डिजाइन किया है और बनाया है। इसमें वीडियो शेयर करने की सुविधा भी होगी।

इसके अलावा YouTube video play करने से data (MB, GB) भी ज्यादा खर्च होता है और ऐसी ही बहुत सी वजह  से हम YouTube का मजा (use) नही ले पाते और इसी बात को ध्यान में रखते हुए Google company ने specially Indian internet users के लिए YouTube Go apps को बनाया है जिसकी tagline है Mazze udaao, Data nahi.

YouTube Go क्या है?

YouTube Go, Google के द्वारा बनाया गया application है जो किसी भी platform जैसे Android और iOS पर काम कर सकता है. ये application खास कर की Indian users को दिमाग में रख कर बनाया गया है क्यूंकि हमारे देश में ऐसे बहुत से जगह पर बहुत poor internet connectivity होती है जिसके वजह से लोग YouTube के videos को अच्छी तरह से देख और enjoy नहीं कर पाते हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए Google ने इस नए app के बारे में घोषणा की है जो YouTube के experience को और भी बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है.

इस एप्प के Description में लिखा गया है की “A brand new app to download, enjoy and share videos…bina data udae!” इसे चार concept को ध्‍यान में रख कर बनाया गया है। 1. Share Videos Instantly! 2. Control Your Data! 3. Download Videos! 4. Less Phone Hang! इस अप्प का साइज 8.5MB है और ये Android Jelly Bean v4.1 के बाद के सभी OS version पर चलेगा। YouTube Go में आपके एरिया में ट्रेंडिंग और लोकप्रिय वीडियो को होम स्‍क्रीन पर दिखाया जाएगा, जिससे आप आसानी से अपने पसंद के वीडियो सर्च कर सकते है।

YouTube Go के features क्या हैं?

1) YouTube Go YouTube की तरह ही एक normal app है जहाँ आप videos देखने के लिए search box में लिख कर search कर सकते हैं. अगर आपका internet बहुत slow है तो आप उस search किये हुए videos को download कर बिना internet के भी देख सकते हैं. और इस app की मदद से आपको video download करने के लिए बहुत ही कम data खर्च करना पड़ेगा, ये इस app का बहुत ही अच्छा feature है की आप ज्यादा data बिना खर्च किये आसानी से कोई भी videos normal video की तरह download कर सकते हैं.

2) कई बार ऐसा होता है की हम जो videos देखना चाहते हैं उसको search करके हम download कर लेते हैं, पर download करने के बाद पता चलता है की जो हम देखना चाहते थे वो इस video में मौजूद नहीं है. इसलिए YouTube Go पर जब भी आप video download करना चाहेंगे तो download करने से पहले आपको वहां preview करने का option मिलेगा जहाँ उस video के कुछ 5-6 frames दिखेंगे जिसे देख कर आप समझ जायेंगे की ये video आपके काम का है या नहीं. वो देख लेने के बाद आप ये तय कर सकते हैं की आपको ये video download करना है या नहीं.

3) YouTube Go की एक और खासियत है की अगर आपका internet connection slow है या 2G network पर है तब भी आपका video रुक रुक कर नहीं चलेगा, बस उसकी क्वालिटी उतना अच्छा नहीं होगा. लेकिन बिना किसी buffering के आप पूरा video आराम से देख सकते हैं.

4) YouTube Go से download की गयी videos को आप अपने दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं और share करने के लिए आपको data की जरुरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी. इस app की मदद से videos भेज भी सकते हैं और अपने दोस्तों से videos ले भी सकते हैं. YouTube में भी हम videos download तो कर सकते हैं लेकिन उसे share नहीं कर सकते हैं. ये features आपको सिर्फ YouTube Go के app पर ही प्राप्त होगी.


Less Data – YouTube Go app को एक ऐसी app है जिसके use करके आप किसी भी smartphones (2G, 3G, 4G) कितनी भी slow internet speed पर बिना किसी buffering के videos देख सकते है.

Video Preview – YouTube Go ने आपकी इस problem को भी solve कर दिया है क्योंकि इसके अंदर video preview का interesting feature है जो आपको video का size और video के बीच-बीच के screenshots video play करने से पहले ही दिखा देता है यानी आपको पहले से ही पता चल जाता है आप जो content देखना चाहते हो वो इस video में मोजूद है या नहीं.

Video offline Sharing – YouTube Go app में आप video को offline save करने के साथ साथ उस video को अपने किसी भी friends और family member के साथ share कर सकते हो वो भी बिना internet connection के और बिना कोई data खर्च किये. Video को Wi-Fi की help से share किया जाता है encrypted form में जिसे आप या आपके friends अपनी YouTube Go app में देख सकते है. जब आप किसी को video share करोगे तो उस receiver को video देखने से पहले security check के लिए अपना internet connection (data) on करना होगा.

YouTube Go App Ko Download Aur Install Kaise Kare

a) सबसे पहले PlayStore पर YouTube Go की app को download करके Install कर लीजिये. अब जब आप app को करेंगे तो सबसे पहले आपको अपनी Language select करनी है.

b) अब आपको अपना mobile number type करके next button पर click करना है. अब अपनी email select करके next button पर click करना है.

c) अब आपको अपना mobile number verify करने के लिए verify now button पर click करना है. अब कुछ ही seconds में आपका mobile number verify हो जायेगा.

d) Congratulations! आपके mobile में YouTube Go App active हो गयी है. नीचे image में आपको YouTube Go app की Home और Saved screen नजर आ रही है.

Update: YouTube Go App को Feb, 2017 में launched किया था और उस time ये app playstore पर beta version में मोजूद थी लेकिन शायद आपको पता ना हो beta apps को limited users के लिए ही provide किया जाता है और youtube go app की वो limit इसके launched होते ही ख़त्म हो गयी यानी अब आप PlayStore पर YouTube Go app को search तो कर सकते है लेकिन वहां से Install नही कर सकते.

लेकिन आप इस AppMirror website के link पर click करके उस website पर जाकर YouTube Go download kar सकते है. YouTube Go App सिर्फ 8MB की app है इसलिए मैं कहूँगा इसे जल्दी से download करके install करिये और फिर Mazze udaao, Data nahi  😛

अगर आपको कुछ परेशानी हो रहा हो या कुछ कन्फ्यूजन हो तो इस वीडियो को देखें।

तो आपको एक बार YouTube Go App को जरूर यूज़ करना चाहिए और App से जुड़े कोई भी सवाल आपको पूछना है तो आप निचे comment कर सकते हैं. हम आपको इसी तरह की नयी जानकारी देते रहेंगे और अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने ईमेल पर पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को आज ही subscribe करले.

Jai Hind!

You may be intrested in