A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

एनआरआई की ज्वेलरी खरीद, जीएसटी बना रोड़ा | NRI GST in Jewellery Purchase


NRI GST in Jewellery Purchase

विदेशी पर्यटक और एनआरआई को भारत से खरीदी हुई ज्वेलरी पर जीएसटी रिफंड नहीं मिल रहा है।.

भारतीय ज्वेलरी की कारीगरी और डिजाइन दुनियाभर में मशहूर है। विदेशी पर्यटक और एनआरआई यहां की पारंपरिक ज्वेलरी को खरीद कर ले जाते हैं। लेकिन जीएसटी रिफंड नहीं मिलने की वजह से विदेशी पर्यटक अब भारत में ज्वेलरी खरीदने से परहेज कर रहे हैं।

आईजीएसटी एक्ट 2017 के मुताबिक विदेशी पर्यटक या एनआरआई भारत से जाते वक्त खरीदी हुई ज्वेलरी पर जीएसटी रिफंड क्लेम कर सकते हैं। गोल्ड ज्वेलरी पर फिलहाल 3 फीसदी जीएसटी लगता है। लेकिन अभी तक सरकार रिफंड की प्रक्रिया लागू करने के लिए नियम लेकर नहीं आई है। इसकी वजह से विदेशी ग्राहकों को भारत में ज्वेलरी खरीदना महंगा पड़ रहा है।

जीएसटी से पहले विदेशी पर्यटकों को भारत में गोल्ड ज्वेलरी खरीदना सस्ता पड़ता था। लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद अब पर्यटक भारत के बजाय दुबई से ज्वेलरी खरीदना बेहतर समझ रहे हैं। जीएसटी रिफंड अटकने से विदेशी पर्यटक और एनआरआई की मांग में पिछले साल के मुकाबले करीब 50 फीसदी कमी हो गई है। इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के लोकल ज्वेलर्स को झेलना पड़ रहा है। इन राज्यों से विदेशी पर्यटक भारत की पारंपरिक डिजाइन के गहने खरीदते हैं।

Stay on top of NRI news with the WelcomeNRI.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):