A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

एनआरआई इस तरीके से बिना किसी शुल्क के अपने परिजनों को भेज सकते हैं रुपये


Nri Send Money To Your Family

विदेश से पैसा भेजना आपको महंगा पड़ सकता है। अगर आप मनी ट्रांसफर की फीस के बारे में नहीं जानते हैं। मनी ट्रांसफर कंपनियां व बैंक आपसे मनी ट्रांसफर के शुल्क के नाम पर पैसा कमाते हैं।

विदेश से अपने परिवार या किसी अन्य को रुपये भेजते समय कंपनियों या बैंक द्वारा कई तरह के शुल्क लगा दिए जाते हैं। विदेश से रुपये भेजना महंगा पड़ जाता है। मनी ट्रांसफर कंपनियां व बैंक आपसे मनी ट्रांसफर के शुल्क के नाम पर पैसा कमाते हैं। आप वास्तविक समय में विनिमय दरों और हस्तांतरण शुल्क की तुलना करके काफी पैसा बचा सकते हैं।

मनी ट्रांसफर तुलना टूल के साथ, आपको कुछ ही क्लिक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे भेजने का सबसे अच्छा तरीका मिलेगा। इस से रुपये ट्रांसफर सेवा का चयन करना आसान हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले आपको कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा।

रुपये ट्रांसफर करने से पहले विनिमय दरों पर नजर बनाएं रखें। विनिमय दर में लगातार उतार चढ़ाव होता रहता है। जरूरी नहीं कि विदेश से धन भेजने के लिए स्थानांतरण शुल्क आवश्यक हो। फीस पर ध्यान दें। धन हस्तांतरण करने वाली कंपनियों की तुलना करें क्योंकि अलग-अलग कंपनियों की स्थानांतरित फीस अलग-अलग होती है।

रुपये भेजने का अच्छा समय

विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिम में सोमवार से शुक्रवार के दौरान धन ट्रांसफर अच्छा होता है। वर्किंग वीक के दौरान पैसे ट्रांसफर करने के लाइव रेट मिलते हैं। विदेशी मुद्रा की दरों में लगातार उतार चढ़ाव होता रहता है। जो लोग हर महीने पैसा ट्रांसफर नहीं करते हैं वो समयानुसार सर्वोत्तम दर के लिए इंतजार कर सकते हैं।

एनआरआई खाते में पैसे भेजने का विकल्प अच्छा है

एनआरआई खाते में आप उतनी राशि भेज सकते हैं जितनी आप चाहते हैं। यह विदेश में आपकी मेहनत की कमाई को आपके नियंत्रण में रखने की अनुमति देता है। यह आपको 24*7 हर समय कभी भी कहीं से भी सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से खाता एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है।

विदेशी खाते से अपने एनआरआई खाते में पैसे स्थानांतरित करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। यह एटीएम के माध्यम से आसानी से मुद्रा निकालने की अनुमति देता है। यह एनआरआई बचत खाते से एनआरओ खाता खोलने के लिए फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

पैसे भेजने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगते हैं

जिस बैंक में आपका खाता है उसके पास आपका विवरण पहले से ही होता है, जिस बैंक में आपको पैसा ट्रांसफर करना है उस बैंक को मोबाइल नंबर, स्विफ्ट कोड, आईबीएएन नंबर और पते की आवश्यकता होगी। ज्यादातर एक्सचेंज हाउस पासपोर्ट या आईडी कार्ड मांगते हैं। यह प्रक्रिया मनी लॉन्ड्रिंग या अन्य आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए होती है।

बिना बैंक अकाउंट के कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं राशि

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं जो आपसे दूर है और उसके पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो पश्चिमी संघ की तरह मनीग्राम जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रेषण कंपनियों के माध्यम से भेज सकते हैं। आपको पैसे ट्रांसफर कंट्रोल नंबर रिसीवर को भेजना है और रिसीवर इसे आईडी प्रूफ दिखाकर ले सकता है।

Stay on top of NRI news with the WelcomeNRI.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):