A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.
« Home   वास्तु शास्त्र टिप्स | Special Vaastu Shastra Tips For Your Home in Hindi.

आपका घर बताता है आपका नेचर, जानिए कैसे ? | Your House Tells Your Nature, Know How?

आपका घर बताता है आपका नेचर, जानिए कैसे?

आपका शावर, अलमारी, दरवाजा आपके बारे में ऐसी ढेर सारी बातें कह जाते हैं कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकतीं...

» आपका बिस्तर

आप कितनी बार एक्सरसाइज करती हैं, अपने जॉब के बारे में क्या सोचती हैं? यदि आप यह सोचती हैं कि बिस्तर बनाना वक्त की बर्बादी है तो संभव है कि आपको अपने जॉब से नफरत हो और जिम जाना या एक्सरसाइज करना भी पसंद न हो।

करीब 68 हजार लोगों पर हुए एक सर्वे में पता चला है कि जो लोग अपना बिस्तर खुद बनाते हैं, उन्हें अपना जॉब पसंद होता है और वे नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि इस की वजह शायद यह है कि खुशनुमा लोग ही व्यवस्थित जिंदगी जीना पसंद करते हैं और उसे व्यवस्थित रखते हैं।

» मुख्य दरवाजा

रंग विशेषज्ञों के मुताबिक, लाल रंग का दरवाजा बताता है कि आप किसी भी चीज के लिए अकेली खड़ी होने से नहीं डरतीं। नीले रंग का दरवाजा बताता है कि आप हर परिस्थिति का सामना आसानी से कर लेती हैं। हरा रंग आपके पारंपरिक मूल्यों और काला रंग आपके अटल लेकिन रुढ़ीवादी व्यक्तित्व को बताता है।

» आपकी रसोई

यदि आप टालू प्रवृत्ति की हैं तो आपकी रसोई में इंस्टेंट कॉफी मिलेगी। कॉफी पीने वाले करीब एक हजार लोगों पर हुए सर्वे में पता चला है कि ब्लैक कॉफी पीने वाले स्पष्ट और ईमानदार होते हैं और बेकार की बातें भी नहीं करते हैं, जबकि लैट्टे कॉफी पीने वाले लोगों को खुश रखते हैं।

» बिस्तर के नीचे की जगह

य ह जगह बताती है कि आप कितनी चिंतित रहती हैं। जो महिलाएं अपने घर को साफ और व्यवस्थित रखती हैं, उनके घर में भी बिस्तर के नीचे गंदगी मिलती है। यदि आपके बिस्तर के नीचे की जगह साफ-सुथरी है तो इसका मतलब आप उन कुछ लोगों में से हैं जो थोड़े सनकी और व्याकुल किस्म के होते हैं।

ऐसे लोग सफाई के साथ जिंदगी में अन्य चीजों में भी परफेक्शन की तलाश करते रहते हैं। समाजविज्ञानी मानते हैं कि जो लोग ज्यादा चिंतित रहते हैं, वे अपने पर्यावरण को अपने नियंत्रण में रखने की ज्यादा से ज्यादा कोशिशें करते हैं।

» आपकी अलमारी

अगर आपकी अलमारी ऐसे कपड़ों से भरी पड़ी है, जो आपके पिछले जॉब के हैं, पिछली यूनिफॉर्म भी अब तक आपके पास है, कई ऐसे कपड़े आपकी अलमारी में हैं, जो अब फिट नहीं आते तो आपको उन कपड़ों से जुड़ी यादें पसंद हैं। आप उन सभी कपड़ों के फोटो लीजिए और फिर कपड़े किसी जरूरतमंद को दे दें।

» वॉल आर्ट

वॉल आर्ट आपकी मानसिक स्थिति को बयां करती है। मनोवैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि जो लोग दीवारों पर प्रेरणा देने वाले कोट्स और पोस्टर्स लगाते हैं, वे असल में मानसिक रूप से परेशान होते हैं। ऐसे लोग अपने चारों ओर के पर्यावरण को ऐसा रखने की कोशिश करते हैं, जिससे उनकी चिंताएं कम हों और उन्हें मदद मिले।

» आपकी कुर्सी

यह बताती है कि आप कितनी समझौतावादी हैं। शोध साबित कर चुके हैं कि मुलायम कुर्सी पर बैठने वालों की तुलना में सख्त कुर्सी पर बैठने वाले लोग प्रबलता से समझौता करते हैं।

सख्त कुर्सी पर बैठने वाले काफी जबदस्त मोलभाव करते हैं और अपने ऑफर को लेकर इधर-उधर होने से अनिच्छुक होते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, सख्त सतह आपके दिमाग को भी निर्णयों को लेकर सख्त बनाती है।

» आपका शावर

अगर अकेले होने पर आप शावर लेना पसंद करती हैं तो इसका मतलब है कि आप अकेलेपन से बाहर निकलना चाहती हैं। येल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक जो लोग ज्यादा देर तक शावर लेते हैं या नहाते हैं, वे ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं। असल में हॉट बाथ्स या शावर लेकर वे भावनात्मक गर्माहट चाहते हैं।

» आपकी अव्यवस्था

आपकी अव्यवस्था बताती है कि आप कितनी रचनात्मक हैं। विभिन्न अध्ययनों में पता चला है कि जो लोग अव्यवस्थित पर्यावरण में रहते हैं, उनके पास अच्छे आयडिया होते हैं। इसके उलट साफ-सुथरे कमरों में रहने वाले लोग काफी उदार होते हैं।

Tags: आपका घर बताता है आपका नेचर, जानिए कैसे?, Your House Tells Your Nature, Know How?, vastu, home decor, vastu tips, vastu tips hindi, spirituality, vastu shastra tips, vastu tips online, vastu shastra, vastu shastra popular articles, vastu for home, special vastu tips, what is vastu shastra, vastu shastra in india, वास्तु शास्त्र, vastu shastra in hindi, welcomenri.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):