A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

गुलाबी रंग...देखकर दिल कह उठा, इसका मुझे था इंतजार, जानिए

पूरे बिहार में आज पुराने पांच सौ और हजार के नोट को बदलने के लिए बैंकों में होड़ लगी हुई है। हर बैंक के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।

पटना [काजल]। बिहार में पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए आज सुबह से लोग बैंकों और डाकघरों के बाहर लाइन में खड़े रहे। लंबी-लंबी लाइन और बैंकों में शाखा में तत्परता से काम करने वाले कर्मी दोनों ही परेशान रहे। लेकिन जैसे-जैसे लोगो को पुराने के बदले नए नोट मिलते रहे लोगों के चेहरे पर संतोष और खुशी दिखाई दी।

दो दिनों से लोग इस बात को लेकर परेशान थे कि कैसे बदले जाएंगे उनके पास के रखे पांच सौ और हजार के नोट। लेकिन जैसे ही आज सुबह हुई लोग घरों से निकलकर बैकों की ओर दौड़ पड़े। लोगों को बैंक से एक फॉर्म दिया गया जिसे भरकर उन्हें जमा करना था साथ ही आईडी प्रूफ भी जमा करना था। लोगों को इसके लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कतारों में लगे लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे।

जिसका इंतजार खत्म होता था वो बैंक की तरफ जाकर फॉर्म भरकर बस नए नोट के दर्शन करने को उतावला दिख रहा था। पांच सौ के नोट के लिए तो नहीं लेकिन दो हजार के नए नोट को हाथ में लेकर लोगों ने बताया कि बेहद सुखद एहसास है। इसे बहुत ही अच्छा और आकर्षक बनाया गया है। इसका गुलाबी रंग बहुत ही अच्छा दिख रहा है।

कैसा है दो हजार का नोट जानिए

मंगलगृह की तरह मैजेंटा रंग का है दो हजार का नोट

दो हजार अंक शुद्ध हिंदी देवनागरी लिपि में लिखा गया है

गांधी जी का चित्र नोट के बीच में है जबकि अशोक चिन्ह दायीं तरफ

patna-city-pink-color

बैंक में नई करेंसी के पांच सौ और दो हजार के नोट लेने के लिए एक फॉर्म भरकर देना है जिसमें आपसे संबंधित जानकारियां लिखी होंगी। इन जानकारियों को भरकर आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा इसके बाद बैंक कर्मचारी कुछ फॉर्मेलिटी को पूरी कर आपका पुराना नोट आपके एकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे या बदलकर आपको कैश दे देंगे।

फॉर्म भरकर ले जाएं तो कम होगी परेशानी

कालेधन पर मार और आर्थिक सुधारों के लिए सरकार का करेंसी को लेकर उठाया गया ताजा कदम फिलहाल कुछ लोगों के लिए फिलहाल मुसीबत का सबब बन रहा है। बैंकों और डाकखानों में 500-1000 के नोट बदलने को लेकर मेला लगा है। बता दें कि नोट बदलने के लिए जरूरी उपायों में यह एक फॉर्म भी है, जिसे भरना अनिवार्य है।

patna-city-pink-color

इस फॉर्म को भरकर ही आप नोट की अदला-बदली कर सकेंगे। यह फॉर्म आपको बैंक में आसानी से मिल जाता है, लेकिन भीड़ होने की वजह से वहीं इसे लेकर भरना, न सिर्फ आपके लिए, बल्कि तमाम लोगों के लिए असुविधाजनक हो जाता है।

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):